Bihar

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में एक मंच पर आमने-सामने हुए CM नीतीश और अमित शाह, सियासी अटकले हुई तेज

Published by
Share

मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद भवन में 26वीं पूर्वी क्षेत्रीय परिषद (EZC Meeting) की बैठक में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार (10 दिसंबर) की दोपहर पटना पहुंचे. पटना एयरपोर्ट पर बिहार सरकार की तरफ से मंत्री विजय चौधरी ने अमित शाह का स्वागत किया.

बीजेपी के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने भी अमित शाह का एयरपोर्ट पर किया स्वागत. वहीं बैठक शुरू होने से पहले संवाद भवन में सीएम नीतीश कुमार ने अमित शाह का स्वागत किया. अमित शाह की अध्यक्षता में बैठक हो रही है.

सीएम नीतीश कुमार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को गुलदस्ता भेंट की. शॉल के साथ स्मृति चिह्न भी दिया. इस बैठक में बंगाल, ओडिशा और झारखंड के सीएम को भी आना था लेकिन नहीं आ सके. करीब 15 महीने के बाद सीएम नीतीश कुमार और अमित शाह एक मंच पर आमने-सामने हुए हैं. सीएम नीतीश कुमार पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक के उपाध्यक्ष हैं.

एनडीए से अलग होने के बाद दोनों नेताओं की पहली मुलाकात

2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी के खिलाफ इंडी गठबंधन बना है. विपक्षी दलों की एकजुटता के लिए सीएम नीतीश कुमार ने ही अगुवाई की थी. पहली बैठक पटना में हुई थी. एनडीए से अलग होने के बाद सीएम नीतीश कुमार और अमित शाह की ये पहली मुलाकात है.

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा, नदियों के गाद प्रबंधन सहित विभिन्न मुद्दों पर इस बैठक में चर्चा होगी. बैठक से पहले ही महागठबंधन के नेता केंद्र से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग कर रहे थे. जेडीयू नेता और बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी ने कहा है कि केंद्र सरकार ने बीमारू राज्य की श्रेणी में बिहार को रखा था. अगर आप चाहते हैं कि बिहार विकसित राज्य हो तो विशेष राज्य का दर्जा बिहार को मिलना चाहिए.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More