Categories: BiharPolitics

बिहार में आज ही गिर जाएगी सरकार! गणतंत्र दिवस के बीच मांझी के बयान से सियासी खलबली

Published by
Share

बिहार में सरकार गिरने वाली है. इसी बीच जीतन राम मांझी ने स्पष्ट कर दिया कि गणतंत्र दिवस के दिन ही सरकार बदल जाएगी. उन्होंने दावा किया कि आज ही बिहार में खेला होगा. ‘X’ पर पोस्ट करते हुए जीतन राम मांझी लिखते हैं कि ‘आज ही हो जाएगा का जी? खेला आउर का…’. मांझी के इस पोस्ट से सियासी घमासान मच गया है।

तोड़ जोड़ का काम शुरू

बता दें कि दिल्ली में भाजपा की बैठक हो गई है, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए हैं. इसके बाद कल पटना में भी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक होने वाली है. एक ओर बिहार में गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है वहीं दूसरी ओर सरकार में जोड़-जोर का काम चल रहा है. नित्यानंद राय ने भी जीतन राम मांझी से मुलाकात की है. कयास लगाए जा रहे हैं कि आज ही सीएम नीतीश कुमार राजद से अलग होकर NDA में शामिल हो जाएंगे।

इसलिए संयोजक नहीं बने नीतीश

बता दें कि बिहार में सरकार बदलने की चर्चा लंबे समय हो रही है. इंडिया गठबंधन की अंतिम बैठक से ही नीतीश कुमार की नाराजगी की बात सामने आयी थी. हालांकि अंतिम बैठक के बाद एक वर्चुअल बैठक हुई थी, जिसमें नीतीश कुमार को इंडिया संयोजक बनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया था, लेकिन नीतीश कुमार ने इसे ठुकरा दिया. उसी वक्त साफ हो गया था कि नीतीश कुमार पाला बदल सकते हैं।

परिवारवाद पर हमला

यह मुद्दा कर्पूरी ठाकुर की जयंती कार्यक्रम के बाद जोर पकड़ लिया है. गठबंधन होने के बाद भी राजद और जदयू अलग-अलग जयंती समारोह का आयोजन किया. जदयू के कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार ने परिवारवाद पर हमला कहा. उन्होंने बिना किसी का नाम लिए राजद का हवाला देते हुए कहा कि “मैंने कभी अपने बेटे को आगे नहीं बढ़ाया”.

सम्राट ने भी साधा निशाना

सीएम नीतीश कुमार के ठीक बाद सम्राट चौधरी ने भी लालू यादव पर परिवारवाद का आरोप लगाते हुए खुलकर निशाना साधा. सम्राट चौधरी ने कहा कि लालू यादव ने अपनी पत्नी, बेटे-बेटी को आगे बढ़ाने का काम किया है. परिवारवाद के खिलाफ नीतीश कुमार और भापजा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी के सुर मिले जुले नजर आए।

रोहिणी ने नीतीश पर साधा निशाना

“नीतीश कुमार और सम्राट चौधरी के बयान को लेकर राजद की ओर से भी जबाव दिया गया. लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने बिना नाम लिए निशाना साधा. उन्होंने अपने ‘X’ पर परिवारवाद वाले बयान पर खुलकर पलटवार किया हालांकि जब नीतीश कुमार ने आपत्ति जतायी तो उन्होंने पोस्ट डिलीट कर दी।

रोहिणी ने क्या कहा? लिखती है कि “खीज जताए क्या होगा जब हुआ न कोई अपना योग्य, विधि का विधान कौन टाले जब खुद की नीयत में ही हो खोट. आगे लिखती है कि अक्सर कुछ लोग नहीं देख पाते अपनी कमियां, लेकिन दूसरे पर कीचड़ उछालकर करते हैं बदतमीजियां”

नीतीश कुमार को लेकर भाजपा का नरम रूख

भाजपा की बात करें तो नीतीश कुमार को लेकर पार्टी नरम रुख अपना रही है. अमित शाह ने दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर नीतीश कुमार साथ आना चाहते हैं तो इसपर विचार किया जाएगा. यहां तक की चिराग पासवान, जीतन राम मांझी सभी ने नीतीश कुमार का स्वागत करने की बात कही थी. जीतन राम मांझी लगातार बिहार में सरकार बदलने को लेकर दावा करते रहे हैं।

जोर तोड़ में जुटे नेता

गुरुवार को सीएम आवास, जदयू, राजद और भाजपा कार्यालय में नेताओं का जमावड़ा लगा रहा. जदयू और भाजपा की ओर से सभी विधायकों को बिहार में ही रहने का निर्देश दिया गया है. जानकारी के अनुसार लालू प्रसाद यादव ने विधासभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी से बातचीत की. डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी को बिहार से बाहर नहीं जाने का निर्देश दिया गया है. इसी बीच गणतंत्र दिवस के दिन जीतन राम मांझी का ट्वीट आया है कि आज ही सरकार बदल जाएगी।

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More