Railways

भारतीय रेलवे पर आ सकता है बड़ा संकट, थम सकते हैं ट्रेनों के पहिए, जानें वजह

Published by
Share

रेलवे से बड़ी खबर सामने आ रही है. NWREU यानि उत्तर पश्चिम रेलवे एम्पलॉइज यूनियन ट्रेनों के चक्के जाम करने की तैयारी कर रहा है. देशभर में लंबे समय से ओपीएस यानी ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) की मांग उठ रही है. इस मांग पर रेलवे कर्मचारी भी आर पार की लड़ाई लड़ने मूड में है. NWREU की मानें तो फरवरी के महीने में वो रेल रोको हड़ताल पर जा रहे हैं. NWREU का दावा है कि इस हड़ताल में NWREU के साथ साथ देश के सभी रेलवे जोन शामिल होंगे.

देश में कुछ समय बाद ही लोकसभा चुनाव आने वाले हैं. चुनावों से ठीक पहले NWREU ओपीएस की मांग को लेकर कर्मचारी ट्रेनों के चक्के जाम करने की रणनीति तैयार कर रहे हैं. फिलहाल हड़ताल के लिए फरवरी महीना तय किया गया है लेकिन तारीख अभी तय नहीं हुई है. अभी तक प्रस्तावित रेल हड़ताल को लेकर यूनियनों की सरकार से भी कोई वार्ता नहीं हुई है.

कर्मचारी बोले-सरकार से सारी मिन्नतें करके थक गए हैं

NWREU के महासचिव मुकेश माथुर के अनुसार हड़ताल की रणनीति के तहत 8 से 11 जनवरी के तक NWREU क्रमिक अनशन पर जा रहे हैं. इसी दौरान फरवरी में रेल हड़ताल को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी. कर्मचारी यूनियन का कहना है कि ओपीएस के लिए सरकार से सारी मिन्नतें करके थक गए हैं. अब उनके पास हड़ताल के अलावा कोई चारा नहीं बचा है.

करोड़ों लोगों को सफर की परेशानी हो सकती है

जानकार बताते है कि हड़ताल से पहले ही सरकार कोई ना कोई रास्ता निकाल लेगी. लेकिन अगर हड़ताल होती है तो हजारों ट्रेनों के पहिए थम सकते हैं. NWR में पहले ही विकास कार्यों के चलते आए दिन ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है. ऐसे में अगर ट्रेनों की हड़ताल होती है तो करोड़ों लोगों को सफर की परेशानी हो सकती है. फिलहाल सभी की नजरें 8 से 11 जनवरी के क्रमिक अनशन पर है. उसमें क्या तय होता है उसी पर सबकुछ टिका है.

Shailesh Kumar

My name is Shailesh and I am a graduate working for VOB. I have been updating news on website from more than three years.

Published by

Recent Posts

This website uses cookies.

Read More